आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें | Ayushman Bharat Details in Hindi

आयुष्मान भारत योजना जानकारी हिंदी में | प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना संपूर्ण जानकारी|  आयुष्मान भारत योजना लाभार्थी सूची कैसे देखें | आयुष्मान भारत योजना लिस्ट कैसे देखें | Ayushman Bharat Yojana Details in Hindi | PM-JAY in Hindi | ABY in Hindi

कब शुरू हुई आयुष्मान भारत योजना

मित्रों आज हम आपको भारत सरकार की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. यह भारत की ही नहीं अभी तो विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है.  इस योजना का नाम है आयुष्मान भारत योजना(ABY). जिसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) भी कहा जाता है. आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत 25 सितंबर 2018 को की गई. आयुष्मान भारत योजना की घोषणा तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पिछले बजट सत्र में की थी.

सरकार आपको आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में अपना नाम देखने के भी सुविधा प्रदान करती है. किस तरह से इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं इसकी जानकारी नीचे दी गई है.

क्या है योजना

आयुष्मान भारत योजना एक स्वास्थ्य योजना है जो भारत सरकार द्वारा संचालित की गई है. इस योजना के अंतर्गत देशभर के 10 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को वार्षिक ₹500000 का स्वास्थ्य बीमा मिल रहा है. इससे पहले वर्ष 2008 में तत्कालीन कांग्रेस उसके सहयोगियों की सरकार द्वारा चलाई जा रही राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना को भी आयुष्मान भारत योजना में सम्मिलित कर दिया गया है. योजना को 25 सितंबर 2018 में पंडित दीनदयाल उपाध्याय  की जयंती के दिन देशभर में शुरू किया गया. इस योजना का लाभ देश के गरीब अर्थात बीपीएल परिवारों को मिलेगा. इसी तरह की स्वास्थ्य योजना की शुरुआत पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी की थी जो ओबामा केयर नाम से प्रसिद्ध हुई. इसी तर्ज पर आयुष्मान भारत योजना को मोदी केयर (Modi-Care) कहा जा रहा है.

इस योजना का कोई भी लाभार्थी अस्पताल में दाखिल होने के लिए कोई फीस अदा नहीं करेगा. अस्पताल में एडमिट होने से लेकर इलाज तक का पूरा खर्च इस योजना के अंतर्गत सरकारों द्वारा उठाया जाएगा.

चयन प्रक्रिया

आयुष्मान भारत योजना  का लाभ देने के लिए सरकार ने 2011 की जनगणना के आधार पर 10 करोड से थोड़ा अधिक परिवारों का चयन किया है. सरकार ने स्वयं लाभार्थियों की सूची तैयार की है. इनमें सरकार ने ग्रामीण व शहरी इलाकों के गरीबों को जोड़ने का प्रयास किया है. सरकार का प्रयास है कि वह अधिक से अधिक महिलाओं बच्चों व वरिष्ठ नागरिकों को PM-JAY  से जुड़े. सरकार गरीब वंचित परिवारों को जोड़ रही है.

आयुष्मान भारत योजना (ABY) का लाभ लेने के लिए योग्यता

शहरी क्षेत्र के लिए योग्यता

  • शहरी क्षेत्र के निम्न लोग आयुष्मान भारत योजना से जुड़ सकते हैं:
  • घरेलू काम करने वाले, रेहड़ी पटरी दुकानदार, भिखारी, कूड़ा बीनने वाले, सड़क पर काम करने वाले, स्वीपर, सफाई कर्मी.
  • हैंडीक्राफ्ट का काम करने वाले लोग, फेरीवाले, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर, प्लंबर, सिक्योरिटी गार्ड, कुली, राजमिस्त्री, दुकान पर काम करने वाले लोग.
  • पेंटर, वेल ,टेलर, ड्राइवर, रिक्शा चालक अन्य कोई छोटा-मोटा कार्य करने वाले लोग आदि इस योजना में सम्मिलित होंगे.

ग्रामीण क्षेत्र के लिए ABY योग्यता

  • परिवार में किसी भी  व्यस्क का ना होना, परिवार की मुखिया महिला,पक्का मकान ना होना.
  • आदिवासी, कानूनी रूप से मुक्त  बंधुआ, भीख मांगने वालों, ग्रामीण क्षेत्र के बेघर लोग, निराश्रित योजना से जुड़ सकेंगे|

केंद्र सरकार राज्य सरकार अन्य एजेंसियों द्वारा एकत्रित किए गए आंकड़ों के आधार पर लाभार्थी परिवारों की सूची जारी की जाएगी| लाभार्थी परिवार को एक फैमिली आईडेंटिफिकेशन नंबर दिया जाएगा. जिन्हें यह एडिफिकेशन नंबर मिलेगा वहीं परिवार आयुष्मान भारत योजना यानी प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ ले सकेंगे.

इसके अतिरिक्त वह परिवार या वह लोग जिनके पास 28 फरवरी 2018 तक राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का कार्ड था वह भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ ले सकेंगे.

कैसे मिलेगा अस्पताल में लाभ

इस योजना का कोई भी लाभार्थी अस्पताल में दाखिल होने के लिए कोई फीस अदा नहीं करेगा. अस्पताल में एडमिट होने से लेकर इलाज तक का पूरा खर्च इस योजना के अंतर्गत सरकारों द्वारा उठाया जाएगा.

आयुष्मान भारत योजना से जुड़े प्रत्येक अस्पताल में एक हेल्प डेस्क का प्रावधान किया गया है जहां आप के दस्तावेज चेक होंगे. जिससे आपको योजना का लाभ लेने में आसानी होगी.

योजना से जुड़े प्रत्येक अस्पताल में एक आयुष्मान मित्र होगा. जो कि मरीज की अस्पताल की सभी सुविधाएं प्रदान करने में सहायता करेगा.

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आप केवल  सरकारी ही नहीं बल्कि योजना से जुड़े निजी अस्पताल में भी अपने इलाज करवा सकते हैं.

योजना के अंतर्गत इलाज ही नहीं बल्कि अस्पताल में दाखिल होने से पहले और बाद के खर्च भी कवर किए जाएंगे.

मरीज को भर्ती होने के बाद आवश्यक दस्तावेज दिखाने होंगे| जिसके बाद संबंधित बीमा कंपनी को सूचित कर खर्च के बारे में जानकारी दी जाएगी.

पुष्टि होने पर आपको बिना खर्च किए ही इलाज की सुविधा मिलेगी.

किन किन बीमारियों का इलाज होगा?

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत बहुत सी बीमारियां  कवर की गई हैं. जिसमें कॉन्ट्रासेप्टिव सुविधा और संक्रामक, गैर संक्रामक रोगों के प्रबंधन की सुविधा, आंख नाक कान से संबंधित बीमारियां, गले से संबंधित बीमारियां, किशोर स्वास्थ्य सुविधा, नवजात बच्चों का स्वास्थ्य, बच्चों का स्वास्थ्य, मैटरनल हेल्थ, डिलीवरी की सुविधा  अन्य कई प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं सम्मिलित रहेंगी.

आपका नाम आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में है या नहीं इसकी जानकारी आप ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं| आप किस तरह आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं इसकी जानकारी नीचे दी गई है|

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट(ABY list) में अपना नाम कैसे खोजें (PM-JAY List)

आपका नाम योजना में है या नहीं यह देखने के लिए दी गई वेबसाइट पर जाएं Mera.pmjay.gov.in

ayushman bharat yojana list

वेबसाइट खोलने पर बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर डालें.

अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा वह ओटीपी भरें.

ओटीपी डालते ही आपको पता चल जाएगा कि आप आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी सूची में है या नहीं.

आपका नाम लाभार्थी सूची में है या नहीं यह जानने के लिए आप 14555 पर कॉल करके भी पता लगा सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप योजना से जुड़े नजदीकी अस्पताल में जाकर भी पता कर सकते हैं कि आपको आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा या नहीं|

यह भी पढ़ें : पीएम किसान पेंशन स्कीम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | PM Kisan Pension Scheme Registration

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *